अमर शहीद क्रांतिकारी पत्रकार गौरी लंकेश के शहादत दिवस पर प्रेस कौंसिल ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स की ओर से शत शत नमन ।

आज़ादी के बाद से वर्तमान समय तक लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के नाम से प्रचारित पत्रकारिता को कानूनी संरक्षण प्राप्त नही होने के परिणामस्वरूप देश भर का निष्पक्ष पत्रकार भूमाफिया , अपराधियों , अलगावादियों , चरमपंथी वर्गो ओर विशेषकर उन शक्तियों के निशाने पर रहे जो नही चाहती कि देश की जनता को सच का आभास हो , जनता यह जान सके कि देश में सफेद पोश अपराधी किस प्रकार अराजकता , वैमनस्यता फैलाकर देश की एकता अखण्डता को समूल नष्ट करना चाहते हैँ ।

दक्षिणपंथ के आलोचक भारतीय पत्रकारों और लेखकों के वर्ग में शामिल गौरी लंकेश की भी वरिष्ठ पत्रकार नरेंद्र दाभोलकर (पुणे, 2013), गोविंद पानसरे (कोल्हापुर, 2015), एमएम कलबुर्गी (2015) की भांति आज ही दिन 05सितंबर 2017 के हत्या कर दी गई है।

29 जनवरी  1962 को जन्मी गौरी लंकेश  कन्नड़ की भारतीय क्रांतिकारी पत्रकार थीं। वे बंगलौर से निकलने वाली कन्नड़ साप्ताहिक पत्रिका लंकेश में संपादिका के रूप में कार्यरत थीं। पिता पी. लंकेश की लंकेश पत्रिका के साथ हीं वे साप्ताहिक गौरी लंकेश पत्रिका भी निकालती थीं।
गौरी लंकेश की कलम से आहत लोग हमेशा उनको निशाने पर रखते थे यह लोग थे जो आज़ादी से पहले अंग्रेज़ो की चरण वन्दना करते थे ओर आज़ादी के बाद से वर्तमान समय तक एक अलग विचारधारा के साथ देश की एकता अखण्डता को नष्ट करने का सपना देखते थे। यदि यह कहे कि आज उस विचारधारा के लोगों के ही कारण देश में अराजकता , वैमनस्यता का माहौल निर्मित हुआ है तो अतिशयोक्ति ना होगी । गौरी लंकेश द्वारा अपनी कलम से ऐसी ही ताकतों को बैनकाब किया परिणाम स्वरूप आज ही दिन 05 सितंबर 2017 को बंगलौर के राजराजेश्वरी नगर में उनके घर पर अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारकर उनकी हत्या कर दी।
आज गौरी लंकेश हमारे बीच नही है परंतु उनका अधूरा मिशन अभी बाकी है जिसे निष्पक्ष पत्रकारिता वाले साधे हैँ ओर उनकी शक्ल के रुप में हमारे बीच पुण्य प्रसून बाजपाई , रवीश कुमार , अभिसार शर्मा , आरफा खानम शैरवानी  आदि सत्य की मिसाल क़ायम किए हैं ।
प्रेस कौंसिल ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स की ओर से अमर शहीद गौरी लंकेश की याद में इस वर्ष “गौरी लंकेश स्मृति सम्मान 2020″के माध्यम से देश की क्रांतिकारी महिला पत्रकारों को सम्मानित किया गया है । आज गौरी लंकेश के शहीदी दिवस पर PCWJ परिवार की ओर से श्रद्धांजलि ।
@सैयद ख़ालिद कैस –8770806210