पत्रकारिता आचरण के मानदंड

वर्तमान स्थिति: अज्ञात

 

सिद्धांत और नैतिकतापत्रकारिता का मूल उद्देश्य जनहित के मामलों पर निष्पक्ष, सटीक, निष्पक्ष, शांत और सभ्य तरीके से समाचार, विचारों, टिप्पणियों और सूचनाओं के साथ लोगों की सेवा करना है। इस दिशा में, प्रेस से अपेक्षा की जाती है कि वह सार्वभौमिक रूप से मान्यता प्राप्त व्यावसायिकता के कुछ मानदंडों को ध्यान में रखते हुए अपना आचरण करे। प्रत्येक मामले की अलग-अलग परिस्थितियों में उचित विवेक और अनुकूलन के साथ लागू होने पर नीचे दिए गए मानदंड और उसके बाद संलग्न अन्य विशिष्ट दिशानिर्देश पत्रकार को अपने आचरण को स्व-विनियमित करने में मदद करेंगे।

सटीकता और निष्पक्षता

1) प्रेस गलत, आधारहीन, भद्दा, भ्रामक या विकृत सामग्री के प्रकाशन से बचना चाहिए। मूल मुद्दे या विषय के सभी पक्षों की सूचना दी जानी चाहिए। अनुचित अफवाहों और अनुमानों को तथ्यों के रूप में सामने नहीं रखा जाना चाहिए।

प्रकाशन पूर्व सत्यापन

२) एक रिपोर्ट या सार्वजनिक हित के लेख और किसी नागरिक के खिलाफ आरोपों या टिप्पणियों से युक्त लाभ प्राप्त होने पर, संपादक को अन्य प्रामाणिक स्रोतों के अलावा अन्य प्रामाणिक स्रोतों के अलावा उसकी तथ्यात्मक सटीकता की जांच करनी चाहिए ताकि उसका/ उसकी या उसके संस्करण की टिप्पणी या प्रतिक्रिया और जहां आवश्यक हो, रिपोर्ट में उचित संशोधन के साथ इसे प्रकाशित करें। प्रतिक्रिया के अभाव या अनुपस्थिति की स्थिति में, इस आशय का एक फुटनोट रिपोर्ट के साथ संलग्न किया जाना चाहिए।

मानहानिकारक लेखन के प्रति सावधानी

3) समाचार पत्र को ऐसा कुछ भी प्रकाशित नहीं करना चाहिए जो किसी व्यक्ति या संगठन के खिलाफ स्पष्ट रूप से मानहानिकारक या अपमानजनक हो, जब तक कि उचित देखभाल और जाँच के बाद, उनके पास यह मानने का पर्याप्त कारण न हो कि यह सच है और इसका प्रकाशन सार्वजनिक भलाई के लिए होगा।

4) सत्य एक निजी नागरिक के खिलाफ अपमानजनक, अपमानजनक और मानहानिकारक सामग्री प्रकाशित करने के लिए कोई बचाव नहीं है, जहां कोई सार्वजनिक हित शामिल नहीं है।

5) कोई भी व्यक्तिगत टिप्पणी जिसे मृत व्यक्ति के खिलाफ अपमानजनक प्रकृति में माना या माना जा सकता है, उसे सार्वजनिक हित के दुर्लभ मामलों को छोड़कर प्रकाशित किया जाना चाहिए, क्योंकि मृत व्यक्ति संभवतः उन टिप्पणियों का खंडन या खंडन नहीं कर सकता है।

6) प्रेस उस व्यक्ति की ताजा कार्रवाई के संदर्भ में तीखी टिप्पणियों के आधार पर किसी नागरिक के आपत्तिजनक पैड व्यवहार पर भरोसा नहीं करेगा। यदि सार्वजनिक हित के लिए ऐसे संदर्भ की आवश्यकता है, तो प्रेस को उन प्रतिकूल कार्रवाई के संबंध में अनुवर्ती कार्रवाई, यदि कोई हो, के बारे में संबंधित अधिकारियों से प्रकाशन-पूर्व पूछताछ करनी चाहिए।

7) प्रेस का कर्तव्य, विवेक और अधिकार है कि वह पाठकों का ध्यान संदिग्ध पूर्ववृत्त और संदिग्ध चरित्र के नागरिकों की ओर आकर्षित करके जनता के हित की सेवा करे, लेकिन जिम्मेदार पत्रकारों के रूप में उन्हें अपनी खुद की राय या निष्कर्ष को ब्रांडिंग में खतरे में डालने में उचित संयम और सावधानी बरतनी चाहिए। व्यक्तियों को ‘धोखा’ या ‘हत्यारे’ आदि के रूप में। मुख्य सिद्धांत यह है कि किसी व्यक्ति के अपराध को कथित तथ्यों के प्रमाण से स्थापित किया जाना चाहिए न कि अभियुक्त के बुरे चरित्र के प्रमाण से। प्रेस को बेनकाब करने के अपने उत्साह में नैतिक सावधानी और निष्पक्ष टिप्पणियों की सीमा से अधिक नहीं होना चाहिए।

8) जहां आक्षेपित प्रकाशन शिकायतकर्ता की प्रतिष्ठा के लिए स्पष्ट रूप से हानिकारक हैं, प्रतिवादी पर यह दिखाने का दायित्व होगा कि वे सत्य थे या यह स्थापित करने के लिए कि वे सद्भाव में और सार्वजनिक भलाई के लिए की गई टिप्पणी के लिए गठित किए गए थे।

सार्वजनिक अधिकारियों के कृत्यों और आचरण पर टिप्पणी करने के लिए प्रेस के अधिकार के मानदंड

9) जहां तक ​​सरकारी स्थानीय प्राधिकरण और सरकारी शक्ति का प्रयोग करने वाले अन्य अंगों/संस्थाओं का संबंध है, वे अपने आधिकारिक कर्तव्यों के निर्वहन के लिए प्रासंगिक कृत्यों और आचरण के लिए नुकसान के लिए एक मुकदमा नहीं रख सकते हैं जब तक कि अधिकारी यह स्थापित नहीं करता कि प्रकाशन लापरवाही से किया गया था सत्य की अवहेलना। हालाँकि न्यायपालिका, जो अदालत और संसद और विधानमंडलों की अवमानना ​​के लिए दंडित करने की शक्ति से संरक्षित है, उनके विशेषाधिकारों के रूप में संरक्षित हैं, भारत के संविधान के क्रमशः अनुच्छेद 105 और 194 द्वारा इस नियम के अपवाद का प्रतिनिधित्व करते हैं।

10) जांच करने वाले सरकारी अधिकारियों पर समाचार या टिप्पणियों/सूचना के प्रकाशन में अपराध करने में मदद करने या अपराधों की रोकथाम या पता लगाने या दोषियों के अभियोजन में बाधा डालने की प्रवृत्ति नहीं होनी चाहिए। जांच एजेंसी भी इस तरह की जानकारी को लीक या खुलासा नहीं करने या दुष्प्रचार में शामिल नहीं होने के लिए एक समान दायित्व के तहत है।

11) आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम १९२३ या कोई भी ऐसा अधिनियम या प्रावधान जिसमें कानून का बल है, प्रेस या मीडिया को समान रूप से बाध्य करता है, हालांकि राज्य या उसके अधिकारियों को प्रेस/मीडिया पर प्रतिबंध लगाने या पूर्व प्रतिबंध लगाने के लिए कोई कानून नहीं है।

12) अच्छे हास्य को दर्शाने वाले कार्टून और कैरिकेचर को एक विशेष श्रेणी के समाचारों में रखा जाना चाहिए जो अधिक उदार दृष्टिकोण का आनंद लेते हैं।

एकान्तता का अधिकार

13) प्रेस किसी व्यक्ति की निजता में तब तक दखल नहीं देगा और न ही उस पर आक्रमण करेगा, जब तक कि यह वास्तविक अधिभावी सार्वजनिक हित से अधिक न हो, जो एक विवेकपूर्ण या रुग्ण जिज्ञासा न हो। इसलिए, हालांकि, एक बार जब कोई मामला सार्वजनिक रिकॉर्ड का मामला बन जाता है, तो निजता का अधिकार नहीं रह जाता है और यह प्रेस और मीडिया द्वारा टिप्पणी के लिए एक वैध विषय बन जाता है।

व्याख्या: किसी व्यक्ति के घर, परिवार, धर्म, स्वास्थ्य, कामुकता, व्यक्तिगत जीवन और निजी मामलों से संबंधित चीजें गोपनीयता की अवधारणा द्वारा कवर की जाती हैं, सिवाय इसके कि इनमें से कोई भी सार्वजनिक या सार्वजनिक हित को प्रभावित करता है।

14) पहचान के प्रति सावधानी: बलात्कार, महिलाओं/महिलाओं के अपहरण या अपहरण या बच्चों पर यौन हमले से जुड़े अपराध की रिपोर्ट करते समय, या महिलाओं की शुद्धता, व्यक्तिगत चरित्र और गोपनीयता को छूने वाले संदेह और सवाल उठाना, पीड़ितों के नाम, तस्वीरें या अन्य उनकी पहचान की ओर ले जाने वाले विवरण प्रकाशित नहीं किए जाएंगे।

15) नाबालिग बच्चे और शिशु जो यौन शोषण या ‘जबरन शादी’ या अवैध यौन संबंध की संतान हैं, उनकी पहचान नहीं की जाएगी या उनका फोटो नहीं लगाया जाएगा।

रिकॉर्डिंग साक्षात्कार और फोन पर बातचीत

16) प्रेस उस व्यक्ति की जानकारी या सहमति के बिना किसी की बातचीत को टेप-रिकॉर्ड नहीं करेगा, सिवाय इसके कि जहां कानूनी कार्रवाई में पत्रकार की रक्षा के लिए या अन्य अनिवार्य अच्छे कारण के लिए रिकॉर्डिंग आवश्यक हो।

17) प्रेस, प्रकाशन से पहले, प्रेस व्यक्ति के साथ बातचीत में साक्षात्कारकर्ता द्वारा उपयोग किए गए आपत्तिजनक विशेषणों को हटा देगा।

18) व्यक्तिगत दुख के क्षणों में फोटोग्राफी के माध्यम से घुसपैठ से बचना चाहिए। हालांकि, दुर्घटनाओं या प्राकृतिक आपदा के शिकार लोगों की तस्वीरें व्यापक जनहित में हो सकती हैं।

अनुमान, टिप्पणी और तथ्य

19) समाचार पत्रों को तथ्य के बयान के रूप में अनुमानों, अटकलों या टिप्पणियों को आगे नहीं बढ़ाना चाहिए या उन्हें ऊंचा नहीं करना चाहिए। इन सभी श्रेणियों को स्पष्ट रूप से बताया जाना चाहिए।

विचारोत्तेजक अपराध बोध से बचने के लिए समाचार पत्र

20) समाचार पत्रों को संघ द्वारा विचारोत्तेजक अपराधबोध से बचना चाहिए। उन्हें किसी अपराध के दोषी या आरोपी व्यक्ति के परिवार या रिश्तेदारों या सहयोगियों का नाम या पहचान नहीं करनी चाहिए, जब वे पूरी तरह से निर्दोष हों और उनका संदर्भ रिपोर्ट किए गए मामले के लिए प्रासंगिक नहीं है।

21) किसी भी विवाद/विवाद के मामले में किसी एक पक्ष के मामले में खुद को पहचानने और उसे प्रोजेक्ट करने के लिए पत्रकारिता के मानदंडों के विपरीत है।

सुधार

22) जब किसी तथ्यात्मक त्रुटि या गलती का पता चलता है या उसकी पुष्टि हो जाती है, तो समाचार पत्र को तत्काल सुधार को प्रमुखता के साथ प्रकाशित करना चाहिए और गंभीर चूक के मामले में माफी या खेद की अभिव्यक्ति के साथ प्रकाशित करना चाहिए।

उत्तर का अधिकार

23) समाचार पत्र को तत्काल और उचित प्रमुखता के साथ या तो पूर्ण रूप से या उचित संपादन के साथ, नि: शुल्क प्रकाशित करना चाहिए, प्रभावित व्यक्ति के कहने पर या आक्षेपित प्रकाशन से चिंतित या चिंतित, एक विरोधाभास / उत्तर / स्पष्टीकरण या प्रत्युत्तर भेजा गया एक पत्र या नोट के रूप में संपादक। यदि संपादक विरोधाभास/उत्तर/स्पष्टीकरण या प्रत्युत्तर की सत्यता या तथ्यात्मक सटीकता पर संदेह करता है, तो वह अंत में एक संक्षिप्त संपादकीय टिप्पणी को अलग से जोड़ने के लिए स्वतंत्र होगा जो इसकी सत्यता पर संदेह करता है, लेकिन केवल तभी जब यह संदेह निर्विवाद वृत्तचित्र पर उचित रूप से स्थापित हो या उसके कब्जे में अन्य साक्ष्य सामग्री। यह एक रियायत है जिसका उचित मामलों में उचित विवेक और सावधानी के साथ कम से कम लाभ उठाया जाना चाहिए।

24) हालांकि, जहां उत्तर/विरोधाभास या प्रतिवाद प्रेस परिषद के विवेक के अनुपालन में प्रकाशित किया जा रहा है, उस पर एक संक्षिप्त संपादकीय नोट संलग्न करने की अनुमति है।

25) प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रत्युत्तर के अधिकार का दावा नहीं किया जा सकता है, क्योंकि एक सम्मेलन के समाचार का प्रकाशन एक संपादक की विवेकाधीन शक्तियों के भीतर है।

26) प्रेस की स्वतंत्रता में जनहित के मुद्दे के सभी पक्षों को जानने का पाठकों का अधिकार शामिल है। इसलिए एक संपादक केवल इस आधार पर उत्तर या प्रत्युत्तर प्रकाशित करने से इंकार नहीं करेगा कि उसकी राय में समाचार पत्र में प्रकाशित कहानी सच थी। यह पाठकों के निर्णय पर छोड़ दिया जाने वाला मुद्दा है। पाठक के प्रति अवमानना ​​दिखाना संपादक को भी शोभा नहीं देता।

संपादक को पत्र

27) एक संपादक जो विवादास्पद विषय पर पत्रों के लिए अपने कॉलम खोलने का फैसला करता है, उस विषय के संबंध में प्राप्त सभी पत्रों को प्रकाशित करने के लिए बाध्य नहीं है। वह उनमें से केवल कुछ को या तो संपूर्ण रूप से या उसके सार को चुनने और प्रकाशित करने का हकदार है। हालाँकि इस विवेक का प्रयोग करते हुए उसे यह सुनिश्चित करने के लिए एक ईमानदार प्रयास करना चाहिए कि जो प्रकाशित हो रहा है वह एकतरफा नहीं है, बल्कि विवाद में प्रमुख मुद्दे के संबंध में और उसके खिलाफ विचारों के बीच एक उचित संतुलन का प्रतिनिधित्व करता है।

28) किसी विवाद पर दो पक्षों द्वारा प्रत्युत्तर भेजे जाने पर प्रत्युत्तर की स्थिति में। विषय, संपादक के पास यह निर्णय करने का विवेक है कि किस स्तर पर जारी कॉलम को बंद करना है।

अश्लीलता समाप्त करने के लिए अश्लीलता समाप्त:

29) समाचार पत्र/पत्रकार ऐसा कुछ भी प्रकाशित नहीं करेंगे जो अश्लील, अश्लील या जनता के हित के लिए आपत्तिजनक हो।

30) समाचार पत्र ऐसे विज्ञापन प्रदर्शित नहीं करेंगे जो अश्लील हों या जो किसी महिला के नग्न या भद्दे मुद्रा में चित्रण के माध्यम से पुरुषों का ध्यान आकर्षित करते हों जैसे कि वह खुद बिक्री के लिए एक व्यावसायिक वस्तु थी।

31) चित्र अश्लील है या नहीं, तीन परीक्षणों के संबंध में निर्णय लिया जाना है; यानी

i) क्या यह अश्लील और अशोभनीय है?

ii) क्या यह केवल अश्लील साहित्य है?

iii) क्या इसका प्रकाशन केवल किशोरों की यौन भावनाओं को उजागर करके और जिनके बीच इसे प्रसारित करने का इरादा है, पैसा कमाने के लिए है? दूसरे शब्दों में, क्या यह व्यावसायिक लाभ के लिए हानिकारक शोषण है।

अन्य प्रासंगिक विचार यह हैं कि क्या चित्र पत्रिका की विषय वस्तु के लिए प्रासंगिक है। कहने का तात्पर्य यह है कि क्या इसका प्रकाशन कला, चित्रकला, चिकित्सा अनुसंधान या सेक्स के सुधार के संबंध में किसी भी प्रमुख सामाजिक या सार्वजनिक उद्देश्य की पूर्ति करता है।

हिंसा का महिमामंडन नहीं किया जाना चाहिए

32) समाचार पत्रों/पत्रकारों को सशस्त्र डकैतियों और गतिविधियों को आतंकित करने वाले कृत्यों को इस तरह से प्रस्तुत करने से बचना चाहिए जिससे अपराधियों के कृत्यों, घोषणाओं या मृत्यु को जनता की नजरों में महिमामंडित किया जा सके।

सामाजिक कुरीतियों का महिमामंडन/प्रोत्साहन बचना चाहिए

३३) समाचार पत्र अपने कॉलम का दुरुपयोग उन लेखों के लिए नहीं होने देंगे जिनमें सती प्रथा या दिखावटी उत्सव जैसी सामाजिक बुराइयों को प्रोत्साहित या महिमामंडित करने की प्रवृत्ति हो।

सांप्रदायिक विवादों / झड़पों को कवर करना

34) सांप्रदायिक या धार्मिक विवादों/संघर्षों से संबंधित समाचार, विचार या टिप्पणियां तथ्यों के उचित सत्यापन के बाद प्रकाशित की जाएंगी और उचित सावधानी और संयम के साथ प्रस्तुत की जाएंगी जो सांप्रदायिक सद्भाव, सौहार्द और शांति के अनुकूल माहौल के निर्माण के लिए अनुकूल हो। . सनसनीखेज, उत्तेजक और खतरनाक सुर्खियों से बचना चाहिए। सांप्रदायिक हिंसा या तोड़फोड़ के कृत्यों को इस तरह से रिपोर्ट किया जाएगा जिससे राज्य की कानून व्यवस्था में लोगों के विश्वास को कम न किया जा सके। सांप्रदायिक दंगों के पीड़ितों के समुदाय-वार आंकड़े देना, या घटना के बारे में ऐसी शैली में लिखना जो तनाव के बीच भावनाओं को भड़काने की संभावना है, या संबंधित समुदायों/धार्मिक समूहों के बीच तनावपूर्ण संबंधों को बढ़ा देता है, या जो संभावित रूप से बिगड़ सकता है परेशानी से बचना होगा।

शीर्षक सनसनीखेज / उत्तेजक नहीं होने चाहिए और उनके तहत छपे मामले को सही ठहराना चाहिए

३५) सामान्य तौर पर और विशेष रूप से सांप्रदायिक विवादों या झड़पों के संदर्भ में;

क) उत्तेजक और सनसनीखेज सुर्खियों से बचना चाहिए;

ख) शीर्षकों में उनके तहत छपे मामले को प्रतिबिंबित और उचित ठहराना चाहिए;

ग) बयानों में लगाए गए आरोपों वाले शीर्षकों में या तो इसे बनाने वाले स्रोत की पहचान होनी चाहिए या कम से कम उद्धरण चिह्न होना चाहिए।

जाति, धर्म या समुदाय संदर्भ

३६) सामान्य तौर पर, किसी व्यक्ति या किसी विशेष वर्ग की जाति की पहचान से बचा जाना चाहिए, खासकर जब संदर्भ में यह उस जाति के लिए अपमानजनक व्यवहार या व्यवहार को दर्शाता है।

37) समाचार पत्रों को “अनुसूचित जाति” या “हरिजन” शब्द के इस्तेमाल के खिलाफ सलाह दी जाती है, जिसका कुछ लोगों ने विरोध किया है।

38) किसी आरोपी या पीड़ित को उसकी जाति या समुदाय द्वारा वर्णित नहीं किया जाएगा, जब उसका अपराध या अपराध से कोई लेना-देना नहीं है और किसी भी आरोपी की पहचान या कार्यवाही, यदि कोई हो, में कोई भूमिका नहीं निभाता है।

३९) समाचारपत्रों को ऐसा कोई भी काल्पनिक साहित्य प्रकाशित नहीं करना चाहिए जो धार्मिक चरित्रों को विकृत और चित्रित करता हो, साहित्यिक रुचि के मानदंडों के प्रतिकूल प्रकाश के उल्लंघन में और समाज के एक बड़े वर्ग की धार्मिक संवेदनशीलता को ठेस पहुँचाता है, जो उन पात्रों को उच्च सम्मान में रखते हैं, जो सद्गुणों के गुणों के साथ निवेशित हैं। और बुलंद।

40) भविष्यद्वक्ताओं, संतों या देवताओं के नाम का व्यावसायिक शोषण पत्रकारिता नैतिकता और अच्छे स्वाद के प्रतिकूल है।

प्राकृतिक आपदाओं पर रिपोर्टिंग

41) महामारी या प्राकृतिक आपदाओं के प्रसार से संबंधित तथ्यों और आंकड़ों की प्रामाणिक स्रोतों से पूरी तरह से जांच की जाएगी और फिर सनसनीखेज, अतिशयोक्ति, अनुमान, असत्यापित तथ्यों से रहित तरीके से उचित संयम के साथ प्रकाशित किया जाएगा।

सर्वोपरि राष्ट्रीय हित

42) समाचार पत्र, स्व-नियमन के मामले में, किसी भी समाचार, टिप्पणी या सूचना को प्रस्तुत करने में उचित संयम और सावधानी बरतेंगे, जिससे राज्य और समाज के सर्वोपरि हितों, या सम्मान के साथ व्यक्तियों के अधिकारों को खतरे में डालने या नुकसान पहुंचाने की संभावना है। जिस पर भारत के संविधान के अनुच्छेद 19 के खंड (2) के तहत भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार पर कानून द्वारा उचित प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं।

43) गलत/गलत मानचित्र का प्रकाशन एक बहुत ही गंभीर अपराध है, चाहे जो भी कारण हो, क्योंकि यह देश की क्षेत्रीय अखंडता पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है और पछतावे के साथ तत्काल और प्रमुख वापसी का वारंट करता है।

समाचार पत्र राजनयिक प्रतिरक्षा के दुरुपयोग को उजागर कर सकते हैं

44) मीडिया भारत और विदेशी राज्यों के बीच सहयोग, मैत्रीपूर्ण संबंधों और बेहतर समझ के सेतु बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। साथ ही, यह एक समाचार पत्र का कर्तव्य है कि वह राजनयिक उन्मुक्ति के किसी भी दुरुपयोग या अनुचित लाभ को उजागर करे।

खोजी पत्रकारिता, इसके मानदंड और मानदंड

45) खोजी रिपोर्टिंग में तीन बुनियादी तत्व होते हैं।

ए। यह रिपोर्टर का काम होना चाहिए, न कि दूसरों का जो वह रिपोर्ट कर रहा है;

बी पाठक को जानने के लिए विषय सार्वजनिक महत्व का होना चाहिए;

सी। लोगों से सच्चाई छिपाने की कोशिश की जा रही है।

(i) पहला मानदंड (ए) से एक आवश्यक परिणाम के रूप में अनुसरण करता है कि खोजी रिपोर्टर को, एक नियम के रूप में, अपनी कहानी की जांच, पता लगाया और स्वयं द्वारा सत्यापित तथ्यों पर आधारित होना चाहिए – न कि अफवाहों पर या किसी तीसरे द्वारा एकत्र किए गए व्युत्पन्न साक्ष्य पर। पार्टी, स्वयं रिपोर्टर द्वारा प्रत्यक्ष, प्रामाणिक स्रोतों से जाँच नहीं की गई।

(ii) खुलेपन की आवश्यकता वाले कारकों और गोपनीयता की आवश्यकता वाले कारकों के बीच एक संघर्ष होने के कारण, खोजी पत्रकार को अपनी रिपोर्ट में एक तरफ खुलेपन और दूसरी तरफ गोपनीयता के बीच एक उचित संतुलन बनाए रखना चाहिए, जनता की भलाई को हर चीज से ऊपर रखना चाहिए। .

(iii) खोजी पत्रकार को आधे-अधूरे, अधूरे, संदिग्ध तथ्यों, पूरी तरह से जांच न किए गए और स्वयं रिपोर्टर द्वारा प्रामाणिक स्रोतों से सत्यापित किए गए त्वरित लाभ या त्वरित लाभ के प्रलोभन का विरोध करना चाहिए।

(iv) काल्पनिक तथ्यों, या गैर-मौजूदगी का अनुमान लगाने या अनुमान लगाने से सख्ती से बचा जाना चाहिए। तथ्य, तथ्य और और भी तथ्य महत्वपूर्ण हैं और जब तक संभव हो तब तक उनकी जांच और क्रॉस-चेक किया जाना चाहिए, जब तक कि अखबार प्रेस में न जाए।

(v) समाचार पत्र को तथ्यों की निष्पक्षता और सटीकता के सख्त मानकों को अपनाना चाहिए। निष्कर्षों को एक उद्देश्यपूर्ण तरीके से प्रस्तुत किया जाना चाहिए, अतिशयोक्ति या विकृत किए बिना, जो आवश्यक होने पर कानून की अदालत में खड़ा होगा।

(vi) रिपोर्टर को मामले या जांच के तहत मामले में इस तरह से संपर्क नहीं करना चाहिए जैसे कि वह अभियोजन पक्ष के अभियोजक या वकील थे। रिपोर्टर का दृष्टिकोण निष्पक्ष, सटीक और संतुलित होना चाहिए। मूल मुद्दों के पक्ष और विपक्ष में सभी तथ्यों की ठीक से जांच की जानी चाहिए और उन्हें एकतरफा अनुमानों या अनुचित टिप्पणियों से मुक्त स्पष्ट रूप से और अलग से कहा जाना चाहिए। रिपोर्ट का लहजा और उसकी भाषा शांत, सभ्य और गरिमापूर्ण होनी चाहिए, और अनावश्यक रूप से आक्रामक, कांटेदार, उपहासपूर्ण या निंदात्मक नहीं होनी चाहिए, खासकर उस व्यक्ति के संस्करण पर टिप्पणी करते समय जिसकी कथित गतिविधि या कदाचार की जांच की जा रही है। न ही जांच रिपोर्टर को कार्यवाही का संचालन करना चाहिए और उस व्यक्ति के खिलाफ अपराध या निर्दोषता का फैसला सुनाना चाहिए जिसके कथित आपराधिक कृत्यों और आचरण की जांच की गई थी,इस तरह से जैसे कि वह एक अदालत थी जो आरोपी की कोशिश कर रही थी।

(vii) जांच, प्रस्तुतीकरण और रिपोर्ट के प्रकाशन सहित सभी कार्यवाही में, खोजी पत्रकार/समाचार पत्र को आपराधिक न्यायशास्त्र के सर्वोपरि सिद्धांत द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए, कि कोई व्यक्ति निर्दोष है जब तक कि उसके खिलाफ आरोपित अपराध को स्वतंत्र द्वारा संदेह से परे साबित नहीं किया जाता है। , विश्वसनीय सबूत।

(viii) निजी जीवन, यहां तक ​​कि एक सार्वजनिक व्यक्ति का भी, उसका अपना है। उसकी निजी निजता या निजी जीवन का खुलासा या आक्रमण की अनुमति नहीं है जब तक कि इस बात का स्पष्ट सबूत न हो कि गलत कामों का उसकी सार्वजनिक स्थिति या शक्ति के दुरुपयोग के साथ उचित संबंध है और इसका सार्वजनिक हित पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

(ix) हालांकि आपराधिक प्रक्रिया के कानूनी प्रावधान पत्रकार द्वारा जांच की कार्यवाही के संदर्भ में लागू नहीं होते हैं, लेकिन उनके अंतर्निहित मौलिक सिद्धांतों को समानता, नैतिकता और अच्छे विवेक के आधार पर एक मार्गदर्शक के रूप में अपनाया जा सकता है।

सम्मान के लिए आत्मविश्वास

४६) यदि किसी गोपनीय स्रोत से जानकारी प्राप्त होती है, तो विश्वास का सम्मान किया जाना चाहिए। पत्रकार को प्रेस परिषद द्वारा ऐसे स्रोत का खुलासा करने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है; लेकिन इसे पत्रकारिता नैतिकता के उल्लंघन के रूप में नहीं माना जाएगा यदि पत्रकार द्वारा परिषद के समक्ष कार्यवाही में स्रोत का स्वेच्छा से खुलासा किया जाता है, जो इसे प्रभावी ढंग से उसके खिलाफ आरोप को रद्द करने के लिए आवश्यक समझता है। यह नियम एक समाचार पत्र को विश्वास में प्रकट किए गए मामलों को प्रकाशित नहीं करने की आवश्यकता है, जहां लागू नहीं है:

(ए) स्रोत की सहमति बाद में प्राप्त की जाती है; या

(बी) संपादक ने एक उपयुक्त फुट-नोट के माध्यम से स्पष्ट किया कि चूंकि कुछ मामलों का प्रकाशन सार्वजनिक हित में था, इसलिए विचाराधीन जानकारी प्रकाशित की जा रही थी, हालांकि इसे “ऑफ द रिकॉर्ड” बना दिया गया था।

न्यायिक कृत्यों की आलोचना करने में सावधानी

४७) जहां न्यायालय बंद कमरे में बैठता है या अन्यथा निर्देश देता है, उसे छोड़कर, निष्पक्ष, सटीक और उचित तरीके से लंबित न्यायिक कार्यवाही की रिपोर्ट करने के लिए एक समाचार पत्र के लिए खुला है। लेकिन यह कुछ भी प्रकाशित नहीं करेगा:

जो, अपने प्रत्यक्ष और तत्काल प्रभाव में, न्याय के उचित प्रशासन में बाधा डालने, बाधित करने या गंभीर रूप से पूर्वाग्रह पैदा करने का एक बड़ा जोखिम पैदा करता है; या

एक चल रही टिप्पणी या बहस की प्रकृति में है या न्यायालय के मुद्दों पर अपने स्वयं के निष्कर्षों, अनुमानों, प्रतिबिंबों या टिप्पणियों को रिकॉर्ड करता है और जो समाचार पत्र को अदालत के कार्यों के लिए अहंकार के समान हो सकता है; या

अपराध करने के आरोप में विचारण में खड़े अभियुक्त के व्यक्तिगत चरित्र के संबंध में।

समाचार पत्र खोजी पत्रकारिता के परिणामस्वरूप एकत्र किए गए साक्ष्यों पर सावधानी, प्रकाशन या टिप्पणी के रूप में नहीं होगा, जब आरोपी को गिरफ्तार करने और आरोपित होने के बाद, अदालत मामले को जब्त कर लेती है: न ही उन्हें प्रकट करना चाहिए, टिप्पणी या मूल्यांकन करना चाहिए आरोपी द्वारा कथित तौर पर कबूलनामा।

48) जबकि समाचार पत्र, जनहित में, एक न्यायिक अधिनियम या जनता की भलाई के लिए अदालत के फैसले की उचित आलोचना कर सकते हैं; वे जज पर अपमानजनक आरोप नहीं लगाएंगे, या अनुचित उद्देश्यों या व्यक्तिगत पूर्वाग्रह को लागू नहीं करेंगे। न ही वे पूरी तरह से अदालत या न्यायपालिका को बदनाम करेंगे या किसी न्यायाधीश के खिलाफ योग्यता या ईमानदारी की कमी के व्यक्तिगत आरोप नहीं लगाएंगे।

४९) समाचार पत्र सावधानी के रूप में अनुचित और अनुचित आलोचना से बचना चाहिए, जो अपने न्यायिक कार्यों के उचित समय में एक कार्य करने के लिए बाहरी विचार का न्याय करने के लिए, भले ही ऐसी आलोचना सख्ती से अपराधी के रूप में न हो। न्यायालय की अवमानना।

फालतू व्यवसायिकता से बचने के लिए समाचार पत्र

50) जबकि समाचार पत्र सभी वैध माध्यमों से अपनी वित्तीय व्यवहार्यता को सुनिश्चित करने, सुधारने या मजबूत करने के हकदार हैं, प्रेस उच्च व्यावसायिक मानकों और अच्छे स्वाद के प्रतिकूल तरीके से अपने प्रतिद्वंद्वियों के साथ अत्यधिक व्यावसायिकता या अनुचित रूप से कट-ऑफ वाणिज्यिक प्रतिस्पर्धा में संलग्न नहीं होगा।

51) समाचार पत्रों के बीच हिंसक मूल्य युद्ध / व्यापार प्रतियोगिता, एक दूसरे के उत्पादों को अपमानित करने वाले स्वरों के साथ शुरू की गई और प्रिंट में जारी अनुचित व्यापार का रंग ग्रहण करती है, जो पत्रकारिता नैतिकता के प्रतिकूल है। सवाल यह है कि यह कब इस तरह के अनैतिक चरित्र को ग्रहण करता है, प्रत्येक मामले की परिस्थितियों के आधार पर एक तथ्य है।

साहित्यिक चोरी

५२) स्रोत को श्रेय दिए बिना किसी अन्य के लेखन या विचारों को अपने स्वयं के रूप में उपयोग करना या प्रसारित करना पत्रकारिता की नैतिकता के विरुद्ध अपराध है।

समाचारों को अनधिकृत रूप से उठाना

५३) अन्य समाचार पत्रों से समाचार उठाने और बाद में उन्हें अपने स्वयं के रूप में प्रकाशित करने की प्रथा, पत्रकारिता के उच्च मानकों के साथ बुरा व्यवहार करती है। अपनी अनैतिकता को दूर करने के लिए, ‘लिफ्टिंग’ अखबार को रिपोर्ट के स्रोत को विधिवत स्वीकार करना चाहिए। फीचर लेखों की स्थिति ‘समाचार’ से अलग है : फीचर लेखों को बिना अनुमति/उचित पावती के नहीं उठाया जाएगा।

५४) प्रेस किसी भी रूप में किसी प्रतिबंधित पुस्तक के अंशों या अंशों को किसी भी रूप में पुन: पेश नहीं करेगा।

अवांछित सामग्री की गैर-वापसी

५५) एक पेपर प्रकाशन के विचार के लिए भेजी गई अवांछित सामग्री को वापस करने के लिए बाध्य नहीं है। हालांकि जब उसके साथ मुहर लगी लिफाफा हो तो कागज को उसे वापस करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

विज्ञापनों

56) वाणिज्यिक विज्ञापन सामाजिक, आर्थिक या राजनीतिक जानकारी जितनी ही जानकारी हैं। क्या अधिक है, विज्ञापन कम से कम अन्य प्रकार की सूचनाओं और टिप्पणियों के रूप में दृष्टिकोण और जीवन के तरीकों को आकार देते हैं। पत्रकारिता के औचित्य की मांग है कि विज्ञापनों को अखबार में छपने वाले संपादकीय मामलों से स्पष्ट रूप से अलग किया जाना चाहिए।

57) समाचार पत्र किसी भी समुदाय या समाज के वर्ग की धार्मिक भावनाओं को आहत करने या धार्मिक भावनाओं को आहत करने की प्रवृत्ति वाला कुछ भी प्रकाशित नहीं करेगा।

58) ऐसे विज्ञापन जो औषधि और जादुई उपचार (आपत्तिजनक विज्ञापन) अधिनियम, 1954 के प्रावधानों का उल्लंघन करते हैं, उन्हें अस्वीकार कर दिया जाना चाहिए।

59) समाचार पत्रों को ऐसा विज्ञापन प्रकाशित नहीं करना चाहिए, जिसमें कुछ भी गैरकानूनी या अवैध हो, या अच्छे स्वाद या पत्रकारिता नैतिकता या औचित्य के विपरीत हो।

60) समाचार पत्र विज्ञापन प्रकाशित करते समय उनके द्वारा प्राप्त राशि का उल्लेख करेंगे। इसके पीछे तर्क यह है कि विज्ञापनों पर एक समाचार पत्र द्वारा आमतौर पर प्रभार्य दरों पर शुल्क लगाया जाना चाहिए क्योंकि सामान्य दरों से अधिक का भुगतान अखबार को सब्सिडी के समान होगा।

६१) ऐसे डमी विज्ञापनों का प्रकाशन, जिनके लिए न तो भुगतान किया गया है और न ही विज्ञापनदाताओं द्वारा अधिकृत किया गया है, पत्रकारिता नैतिकता का उल्लंघन है।

62) एक समाचार पत्र की सभी प्रतियों में एक विज्ञापन प्रकाशित करने में जानबूझकर विफलता पत्रकारिता नैतिकता के मानकों के खिलाफ है और सकल पेशेवर कदाचार का गठन करती है।

63) प्रकाशन के लिए प्राप्त विज्ञापन के औचित्य या अन्यथा पर विचार करने के मामले में विज्ञापन विभाग और समाचार पत्र के संपादकीय विभाग के बीच सतर्कता की कमी या संचार अंतराल नहीं होना चाहिए।

64) संपादकों को विज्ञापनों की स्वीकृति या अस्वीकृति में अंतिम निर्णय लेने के अपने अधिकार पर जोर देना चाहिए, विशेष रूप से वे जो “सभ्यता और अश्लीलता” के बीच की सीमा को पार करते हैं या पार करते हैं।

65) समाचार पत्र में प्रकाशित विज्ञापनों सहित सभी मामलों के लिए एक संपादक जिम्मेदार होगा। यदि जिम्मेदारी से इनकार किया जाता है, तो इसे पहले से स्पष्ट रूप से बताया जाएगा।